Technical Yogi Yogendra Biography in Hindi : जानें टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से

आजकल यूट्यूब पर हर क्षेत्र के विशेषज्ञों और शिक्षकों का एक बड़ा समुदाय सक्रिय है, जिनमें से एक प्रमुख नाम है 'टेक्निकल योगी' योगेंद्र सैनी का।
योगेंद्र सैनी अपने क्षेत्र में काफ़ी एक्टिव व मेहनती यूट्यूबर है जो पिछले 8 साल से लगातार लोगों को टेक्निकल ज्ञान परोस रहे हैं। सैनी कहते हैं कि सफ़लता के लिए कड़ी मेहनत ज़रूरी है।
आज के ब्लॉग में हम आपको योगेंद्र सैनी का जीवन परिचय के साथ आठ ये भी बताएंगे की Technical yogi yogendra biography in hindi

Technical yogi yogendra biography in hindi

Technical yogi yogendra biography in hindi

योगी योगेंद्र का जीवन परिचय  

टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से
इनका पूरा नाम योगेंद्र सैनी है जो यूट्यूब पर टेक्निकल योगी के नाम से जाने जाते हैं। सैनी का जन्म राजस्थान के अलवर जिला में एक मध्यमवर्गीय परिवार 4 सितम्बर को हुआ था।
जब वे बहुत छोटे थे तभी उनके पिता का देहांत हो गया। पिता के देहांत के बाद घर का सारा जिम्मेदारी योगेंद्र सैनी के ऊपर आ गया।
सैनी पढ़ने में काफ़ी अच्छा था मगर उनके पढाई के बीच में बाधा आ रहा था उनका आर्थिक स्थिति इसलिए उन्होंने वहीं आसपास के एक चाय की थड़ी पर कप धोने का काम शुरू किया उसके बाद उन्होंने अख़बार बाँटने का काम भी किया तत्पश्चात तेल मील में काम करने के साथ पढाई की। पढाई में भी उसने काफ़ी बड़ा मुक़ाम हासिल किया।
वो मीडिया के क्षेत्र में एक चर्चित चेहरा बन चुका था। उनके क़ाबिलियत के कारण उन्हें मीडिया में अच्छा नौकरी मिल गया था लेकिन कुछ दिनों बाद उस काम को छोड़ दिया और यूट्यूब को ही अपना कमाई का जरिया समझ के निरंतर लगन के साथ मेहनत करता चला गया। 
4 अप्रैल 2019 को योगेंद्र सैनी का शादी संध्या से हुआ। संध्या भी एक यूट्यूबर है जो यूट्यूब पर Math in Seconds के नाम से जानी जाती हैं। उन दोनों का एक प्यारा बेटा "युवीन" है जिसका जन्म 17 फ़रवरी 2020 को हुआ। 
योगेंद्र सैनी बहु प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं। उनको कुकिंग, ट्रैवेलिंग, नई - नई पुस्तकें पढ़ना, विडिओज़ बनाना अच्छा लगता है।  


यूट्यूब का सफ़र 

योगेंद्र सैनी को बचपन से ही बड़ा बनने का शौक था इसलिए एक दोस्त के कहने पर 22 दिसंबर 2016 में उन्होंने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया। अच्छा सेटअप नहीं होने के कारण 5 ₹ का चार्ट पेपर लाकर दिवार पर अच्छी तरह चिपकाया तो कभी दूसरों के घर जाकर वीडियो बनाना पड़ता था। 
शुरुआत में अच्छा रिस्पांस नहीं मिलने के बावज़ूद भी लगातर जोश व जूनून के साथ यूट्यूब पर काम करते रहे। दोस्तों, कहते हैं न सफ़लता मेहनत करने वालों पर अपना सबकुछ न्योछावर कर देती है ठीक ऐसा ही हुआ योगेंद्र सैनी के साथ भी। 
8 महीने बाद यूट्यूब से उनको पहली बार 8000 
₹ प्राप्त हुआ जो सैनी के जीवन का सबसे बड़ा उपलब्धि था। उसके बाद वो निरंतर यूट्यूब पर लोगों को अपने ज्ञान से अविभूत करते रहे। सैनी किसी भी टॉपिक को बहुत ही आसान शब्दों में समझा देते हैं यही कारण है कि लोग इनके साथ जुड़ते चले गए और आज उनको 2 मिलियन (20 लाख) से अधिक लोग यूट्यूब पर फॉलो करते हैं। (Technical yogi yogendra biography in hindi) 

कितने चैनल के मालिक हैं योगी 

वर्तमान में योगी योगेंद्र कुल 4 यूट्यूब चैनल पर एक्टिव हैं। जबकि उनके पास कुल 7 यूट्यूब चैनल है।

  • उनका पहला और मुख्य चैनल Technical Yogi के नाम से यूट्यूब पर है जहाँ कुल 1.98 मिलियन सब्सक्राइबर्स जुड़े हुए हैं। इस चैनल पर 2700 से अधिक वीडियो है। इस चैनल पर योगी यूट्यूब, तकनीकी एवं इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से सम्बंधित वीडियो डालते हैं।  

    टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से

  • उनका दूसरा चैनल Creator Guide के नाम से यूट्यूब पर है जहाँ कुल 288K (2 लाख 88 हज़ार) से अधिक सब्सक्राइबर्स जुड़े हुए हैं। इस चैनल पर 300 से अधिक वीडियो है। इस चैनल पर योगी यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए यूट्यूब से सम्बंधित वीडियो डालते हैं। 

    टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से

  • उनका तीसरा चैनल Money Yogi के नाम से यूट्यूब पर है जहाँ कुल 19.1K (1 लाख 91 हज़ार) से अधिक सब्सक्राइबर्स जुड़े हुए हैं। इस चैनल पर 63 से अधिक वीडियो है। इस चैनल पर योगी ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित वीडियो डालते हैं। 

    टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से

  • उनका चौथा चैनल Indian Cute Couple के नाम से यूट्यूब पर है जहाँ कुल 29.8K (2 लाख 98 हज़ार) से अधिक सब्सक्राइबर्स जुड़े हुए हैं। इस चैनल पर कुल 33 वीडियो है। इस चैनल पर योगी ट्रैवेलिंग से सम्बंधित व्लॉग वीडियो डालते हैं। 

    टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से

  • उनका पाँचवा चैनल Yogendra Saini के नाम से यूट्यूब पर है जहाँ कुल 2K (2 हज़ार) सब्सक्राइबर्स हैं। इस चैनल पर कुल 4 वीडियो है। हालांकि वो अब इस चैनल पर एक्टिव नहीं हैं। इस चैनल पर योगी कविता, हास्य विनोद से सम्बंधित प्रदर्शन करते थे। 

    टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से

  • उनका छठा चैनल Bariki Se Samjhe के नाम से यूट्यूब पर है जहाँ कुल 7.93K (7 हज़ार 930) सब्सक्राइबर्स हैं। इस चैनल पर कुल 11 वीडियो है। हालांकि वो अब इस चैनल पर एक्टिव नहीं हैं। इस चैनल पर योगी कैरियर, कोविड और भी अन्य ज्ञान से सम्बंधित वीडियो बनाते थे। 

    टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से

  • उनका सातवाँ चैनल Math In Seconds के नाम से यूट्यूब पर है जो उनकी पत्नी संध्या चलाती थी लेकिन अभी कुछ वर्षों से उस चैनल पर कोई वीडियो अपलोड नहीं किये गए हैं। इस चैनल पर कुल 103K (1 लाख 3 हज़ार) सब्सक्राइबर्स हैं। इस चैनल पर कुल 153 वीडियो है। इस चैनल पर वो गणित, राजस्थान प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित वीडियो बनाती थी। 

    टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से

टेक्निकल योगी योगेंद्र कितना कमाते हैं यूट्यूब से 

वैसे तो इस बात का कहीं कोई उल्लेख नहीं है की योगेंद्र सैनी अपने यूट्यूब चैनल से कितना कमाते हैं क्योंकि उन्होंने इस बात को कभी पब्लिकली शेयर नहीं किया है। योगेंद्र सैनी दिखावे के दुनिया से अपने आप को काफी दूर रखते हैं। उनके कमाने का स्रोत यूट्यूब, ब्लॉग्गिंग, अफलिएट मार्केटिंग, स्टॉक मार्केटिंग, फेसबुक, इंस्टाग्राम ब्रांड प्रमोशन, टेलीग्राम इत्यादि है। योगी के पास ख़ुद का ब्रांडेड कार, बाइक और काफी सारा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स है जिनका वो बहुत अधिक शौक रखते हैं। हाल ही में उनका करोड़ों का घर बन रहा जो काफ़ी बड़ी और आलिशान है और ये सब वो यूट्यूब और बाकि के कुछ गिने चुने प्लेटफॉर्म्स से कमाए हैं।  

इन्हें भी पढ़ें 
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी कैसे बने राष्ट्रपिता 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.